राम मंदिर के भूमि पूजन की तारिख हुई तय, 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी

राम मंदिर के भूमि पूजन की तारिख हुई तय, 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी


टीम गोण्डा जागरण डेली न्यूज़

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह की तारीख हो गयी है। पीएम नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर के निर्माण कार्य से पहले भूमि पूजन करने अयोध्या जाएंगे। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 18 जुलाई को अयोध्या में बैठक की और पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा। शिलान्यास समारोह के बाद मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। ट्रस्ट का अनुमान है कि मंदिर का निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा। ट्रस्ट के अनुसार, यह समारोह भारत-चीन की झड़प के कारण रुका हुआ था।

ट्रस्ट के मुख्य सचिव चंपत राय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश के 4 लाख इलाकों के 10 करोड़ परिवारों से फंड कलेक्शन के लिए संपर्क किया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि लार्सन एंड टुब्रो (L&T) मंदिर के निर्माण के लिए सोमपुरा मार्बल्स का माल उपयोग करेगा। L&T ने मिट्टी के नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया है।
अस्थायी डिजाइन के अनुसार, मंदिर का निर्माण दो मंजिलों पर किया जाना है - लंबाई में 161 फीट, चौड़ाई में 140 फीट और ऊंचाई में 128 फीट, जिसमें 5 गुंबद हैं। मंदिर की नींव का निर्माण मिट्टी की ताकत के आधार पर 60 मीटर नीचे किया जाएगा। ड्राइंग के आधार पर नींव डालने का काम शुरू होगा।'

दशकों से चले आ रहे अयोध्या राम मंदिर-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद को आखिरकार 9 नवम्बर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाते हुए फैसला मंदिर के पक्ष में लिया। केंद्र को तीन महीने के अन्दर एक योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया जो मंदिर निर्माण के लिए सहायक होगी। दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि अयोध्या में 5 एकड़ की वैकल्पिक ज़मीन एक मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को दी जाएगी।
राम मंदिर ट्रस्ट का गठन और बैठकें
पीएम मोदी ने 5 फरवरी को लोकसभा में राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के गठन की घोषणा की थी जिसमें उनके पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति का प्रमुख बनाया गया। समिति ने कई बार बैठक की और निर्माण शुरू होने से पहले आधारशिला रखने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 मार्च को एक विशेष पूजा की और राम लला को अयोध्या में बने शीश मंदिर से हटाकर उसी परिसर में बने अस्थायी मंदिर में स्थानांतरित कर दिया
गौरतलब है कि 11 मई को स्थल को समतल करने के लिए मशीन तैनात की गई थी। ये काम श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की देखरेख में किया गया था। 21 मई को खुदाई के दौरान मंदिर स्थल से कई अवशेष मिले थे। इसमें पांच फुट की शिवलिंग, खंडित मूर्तियां, पुष्प, कलश, विभिन्न कलाकृतियां, मेहराब के पत्थर, 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तंभ, 8 रेड सैंड स्टोन के स्तंभ, आमलक और विभिन्न प्रकार के पत्थर शामिल हैं। ट्रस्ट इन पुरातात्विक वस्तुओं को संरक्षित करने की योजना बना रही है।

Post a Comment

IF YOU HAVE ANY QUERIY REGARDING NEWS CONTACT ME THROUGH MAIL aakashgonda30@gmail.com

Previous Post Next Post