प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए एक ही रंग में रंगेगी रामनगरी, शहर और गांव के 500 सफाईकर्मी संभालेंगे स्वच्छता की कमान

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए एक ही रंग में रंगेगी रामनगरी, शहर और गांव के 500 सफाईकर्मी संभालेंगे स्वच्छता की कमान 

आकाश कुमार सोनी,
टीम गोण्डा जागरण डेली न्यूज़ 

अयोध्या  : भूमि पूजन के लिए पांच अगस्त को अयोध्या आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत के लिए हर स्तर पर तैयारियां तेज हो गयी हैं। प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष रामनगरी का सुंदर स्वरूप प्रस्तुत करने के लिए साकेत कॉलेज से लेकर हनुमानगढ़ी होते हुए नयाघाट तक मुख्य मार्ग के सभी भवनों को एक रंग में रंगने की तैयारी हो गयी है। साकेत महाविद्यालय से लेकर राम जन्मभूमि सम्पर्क मार्ग तक रंग रोगन की जिम्मेदारी नगर निगम ने उठाई है। इसके आगे की जिम्मेदारी पर्यटन विभाग संभालेगा।
पर्यटन विभाग की यह योजना लंबे समय से प्रस्तावित है। भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजनान्तर्गत घोषित रामायण सर्किट में इस योजना को शामिल भी किया गया था लेकिन दीपोत्सव के दौरान यह कार्य रामपैड़ी तक ही सीमित रहा। फिलहाल अब वक्त आ गया है कि योजना को अमलीजामा पहना दिया जाए। इसकी तैयारी शुरू हो गयी है।महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस योजना के अतिरिक्त शहर की दीवारों पर रामायण के प्रसंगों के चित्रांकन भी किए जाएंगे। मालूम हो कि बीते साल महापौर उपाध्याय ने विभिन्न विश्व विद्यालयों-महाविद्यालयों के कला विभाग के विद्यार्थियों के बीच उन्होंने रामायण के चित्रों के निर्माण की प्रतियोगिता एक पेंट कम्पनी के सहयोग से कराई थी।
स्वच्छ व सुंदर अयोध्या का अभियान भी शुरू
प्रधानमंत्री के प्रथम अयोध्या आगमन को लेकर रामनगरी में स्वच्छ व सुंदर अयोध्या को भी साकार करने का अभियान छेड़ा गया है। बताया गया कि नगर निगम के नियमित सफाई कर्मियों के अतिरिक्त आउट सोर्सिंग के तीन सौ दैनिक सफाई कर्मी भी लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर डीपीआरओ कार्यालय से दो सौ ग्रामीण क्षेत्र के सफाई कर्मियों की फौज भी सफाई व्यवस्था में लगाई गयी है। बताया गया कि नगर निगम के सभी वार्डों में अभियान आरम्भ करने के लिए रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है।
नगर निगम को पटरियों के जीर्णोद्धार की मिली जिम्मेदारी
भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री का कार्यक्रम घोषित हो जाने के बाद मंथर गति से चल रहे सम्पर्क मार्गों के जीर्णोद्धार का कार्य भी गति पकड़ चुका है। इस बीच अयोध्या शहर के मुख्य मार्ग व सम्पर्क मार्ग की दोनों पटरियों के जीर्णोद्धार की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी लोक निर्माण विभाग से लेकर नगर निगम को सौंप दी गयी है। नगर निगम की ओर से फिलहाल पटरियों के जीर्णोद्धार का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में रानी बाजार सम्पर्क मार्ग पर पुरानी पटरियों को उखाड़ कर उसके मलबे को हटाया जा रहा है।  

Post a Comment

IF YOU HAVE ANY QUERIY REGARDING NEWS CONTACT ME THROUGH MAIL aakashgonda30@gmail.com

Previous Post Next Post